English
 
क्या आप एक सामान्य करदाता हैं और अभी भी आपको यह जानना है कि जीएसटी पोर्टल पर पंजीकरण कैसे किया जाए?
 
अगर हाँ, तो हम आपकी मदद कर सकते हैं ! आप "जीएसटी पोर्टल में सामान्य करदाता और संयुक्त डीलर का पंजीकरण” के विषय पर होने वाले वेबिनार को देख सकते हैं ( यह वेबिनार हिंदी में संचालित होगा)। 12 जुलाई 2017 को भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजकर तीस मिनट पर होने वाले इस वेबिनार में जीएसटी पोर्टल से जुड़ी हर जानकारी दी जाएगी ।
 
वेबिनार में इन बातों की जानकारी दी जाएगी:
1. जीएसटी हेतु नए करदाताओ का पंजीकरण, समय सीमा और उसमें संशोधन की प्रक्रिया संबंधी जानकारी
2. छोटे करदाताओं के लिए कंपोजिट योजना एवं इसकी पात्रता शर्ते और आवेदन की प्रक्रिया संबंधी जानकारी
3. पंजीकरण और स्थानान्तरण के दौरान करदाताओं को होने वाली व्यवहारिक समस्याओं का समाधान
 
वक्ता:
श्री राजीव अग्रवाल ( भारतीय राजस्व सेवा, बैच-1995) बतौर एसवीपी ( सीनियर वाइस प्रेसीडेंट) जीएसटीएन में आउटरीच और क्षमता निर्माण कार्य का नेतृत्व कर रहें हैं। इन्होंने आईआईटी कानपुर से बीटेक की डिग्री ली है, साथ ही इन्होंने न्यूक्लियर इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी में परास्नातक की शिक्षा प्राप्त की है। सितंबर 2016 में जीएसटीएन ज्वाइन करने से पहले उनके पास कार्य का लंबा अनुभव रहा है। उन्होंने डिविजनल-इन-चार्ज के तौर विभिन्न पदों पर चार साल तक काम किया। इसके पश्चात इन्होंने संयुक्त और अतिरिक्त कमिश्नर के तौर पर 11 वर्षों तक दिल्ली में काम किया है।
 
श्री प्रवीण कुमार, वर्तमान में जीएसटी पोर्टल में करदाताओं के पंजीकरण और स्थानान्तरण से संबंधित व्यवसायिक कार्य को संभाल रहे रहे हैं। इससे पहले वे इंटेलीजेंस ब्यूरो में प्रशिक्षु इंटेलीजेंस ऑफिसर के रूप में काम कर चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने वाणिज्य मंत्रालय में केंद्रीय सचिवालय सेवा कैडर के तहत विदेश व्यापार ( खान और अयस्क डिविजन) के लिए काम करते हुए प्रत्यक्ष प्रशिक्षण के कौशल में महारत हासिल की है।
 
इस वेबिनार के लिए अग्रिम में पंजीकरण करने के लिए : - यहाँ क्लिक करें (कृपया आधिकारिक ई-मेल आईडी का उपयोग करें)
 
विभिन्न ई-गवर्नेंस और व्यवहारिक ई-पाठ्यक्रमों को सीखने के लिए आप इस लिंक https://lms.negd.in पर क्लिक करें।
 
किसी भी स्पष्टीकरण के लिए कृपया हमें मेल करें: lms@digitalindia.gov.in
 
 
शुभकामनाओं के साथ!
एनईजीडी एलएमएस टीम